गैंग्स ऑफ लुटेरी दुल्हन! नकली शादी रचा 50 से ज्यादा परिवारों को लूटा

महाराष्ट्र के पुणे की पुलिस ने महिलाओं के एक ऐसे गिरोह को दबोचा है, जो नकली शादी करके परिवारों को लूटती थीं। इस गिरोह की महिलाओं का जाल सिर्फ महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं था, बल्कि ये गुजरात और कर्नाटक में भी कई परिवारों को तबाह कर चुकी हैं। गिरोह की सदस्य लड़कों को जाल में फंसाकर पहले शादी करती थीं, फिर घर पहुंचकर रुपए, पैसे और जेवर समेत सारा सामान लूटकर फरार हो जाती थी।

पुणे पुलिस की क्राइम ब्रांच ने इसका खुलासा किया है। गिरोह की नौ महिलाओं और दो पुरुषों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। एक दर्जन महिलाओं की अभी भी तलाश है। पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में 50 से अधिक परिवारों में शादी की और जेवर, पैसे, कीमती सामान लूटकर गायब हो गईं।

इन महिलाओं की उम्र 22 से 35 वर्ष के बीच की है। गिरोह ने शादी के नाम पर तीन राज्यों के नासिक, पुणे, सोलापुर, गुलबर्गा, वापी और कोल्हापुर में अपने जाल में परिवारों को फंसाया। गिरोह की सरगना ज्योति पाटिल (35) नाम की महिला है। वह खुद शादीशुदा है और उसके दो बच्चे भी हैं।

 

पिछले दिनों एक परिवार ने पुलिस से ढाई लाख रुपए लूट की शिकायत की थी। पुलिस जब मामले की जांच-पड़ताल शुरू की तो सरगना ज्योति पाटिल का एक दोस्त मिला। उससे ज्योति के बारे में पता चला। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि ज्योति ने उससे खुद को गरीब, बेबस और लाचार बताकर शादी का प्रस्ताव दिया था। उसने उस पर तरश खाकर पिछले महीने शादी कर ली। कुछ दिन के बाद वह पूरा घर लूटकर फरार हो गई।

पुलिस का कहना है कि गिरोह के सदस्य जिन परिवारों को लूटे हैं, उनमें से अधिकतर पुलिस में शिकायत नहीं दर्ज करा रहे हैं। इससे पुलिस को ऐसे गिरोह को पकड़ने में दिक्कत हो रही है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इस तरह की लूट की घटनाओं को वह तुरंत पुलिस को बताए और केस दर्ज कराएं, ताकि ऐसे अन्य गिरोहों को भी पकड़ा जा सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.