दिल्ली पुलिस की अपील, खाकी वर्दी पहनकर कोविड-19 चालान काटने वालों की कर लें सही ढंग से पहचान

दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि खाकी वर्दी पहनकर अगर कोई COVID-19 नियमों के उल्लंघन में आपका चालान काटता है, तो चालान स्वीकार करने से पहले उन कर्मचारियों की सही ढंग से पहचान जरूर कर लें। पुलिस ने साफ किया कि सिविल डिफेंस के कुछ वॉलंटियर्स जिनके पास कोविड​​-19 उल्लंघन के लिए चालान काटने का अधिकार नहीं है, इसके बावजूद वो ऐसा कर रहे हैं और उनके इस कदाचार के लिए दिल्ली पुलिस को जिम्मेदार ठहराया जाता है।

दिल्ली पुलिस ने कहा कि ऐसे कुछ आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और इन बदमाशों को गिरफ्तार भी किया गया है।

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट कर कहा, “दिल्ली पुलिस को ज्ञात हुआ है कि दिल्ली सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स कोविड नियमों की अवहेलना के चालान कर रहे हैं। इनके पास अभियोजन का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। अक्सर इन्हें दिल्ली पुलिसकर्मी समझ लिया जाता है और इनके कुछ कुकृत्य दिल्ली पुलिस के समझ लिए जाते हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन वॉलंटियर्स को पुलिस से मिलती-जुलती वर्दी मिलती है। ऐसे मामलों का संज्ञान लेते हुए कुछ FIR दर्ज की जा चुकी हैं और अभियुक्तों की गिरफ्तारी हुई है। दिल्ली की जनता से अपील है ऐसे किसी भी चालान को स्वीकार करने के पहले चालान-कर्ता की सही पहचान अवश्य कर लें।”

गौरतलब है कि COVID-19 का प्रसार रोकने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने स्वास्थ्य, राजस्व और पुलिस अधिकारियों को कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के लिए 1,000 रुपये तक का जुर्माना लगाने का अधिकार दिया था, जिसमें क्वारंटाइन नियमों का पालन न करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करना, सार्वजनिक या कार्य स्थलों पर फेस मास्क न लगाना, सार्वजनिक स्थानों पर थूकना और सार्वजनिक स्थानों पर पान, गुटखा और तंबाकू का सेवन शामिल है।

दिल्ली में कोविड संक्रमण दर 0.22 प्रतिशत पर आई

दिल्ली में गुरुवार को कोविड-19 के 142 नए मामले सामने आए और दो मरीजों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी। नौ फरवरी को दिल्ली में कोरोना से कोई मृत्यु नहीं हुई थी। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, शहर में संक्रमण के मामले बढ़कर 6,36,529 हो गए और मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,886 हो गई।

हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को उपचाराधीन मरीजों की संख्या 1,051 और संकमण दर 0.22 प्रतिशत रही। दिल्ली में 27 जनवरी को कोरोना वायरस के 96 मामले सामने आए थे, जो पिछले नौ महीनों में सबसे कम हैं। पिछले दिन 41,943 आरटीपीसीआर और 22,385 जांचें की गईं, जिसके बाद ये 142 नए मामले सामने आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.