चुनाव से पहले असम में बड़ा ऐलान, पेट्रोल की कीमत में 5 रुपये की कमी

विधानसभा चुनाव से पहले असम सरकार ने राज्य में बड़ा ऐलान किया है।  सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में 5 रुपये की कमी की हैं। वहीँ शराब पर लगे 25 फीसदी एक्साइज ड्यूटी को भी हटा लिया गया है। पेट्रोल और डीजल पर घटाई गयी कीमतें शुक्रवार रात से लागू होंगीं। माना यह जा रहा है कि सरकार की यह घोषणा आने वाले चुनाव में जनता को लुभाने के लिए है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी करते हुए राज्य के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि अब असम गुजरात के बाद दूसरा राज्य होगा जहाँ सस्ता पेट्रोल मिलेगा। साथ ही शर्मा ने यह भी कहा कि असम में डीजल की कीमत हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बाद सबसे कम होंगी।  हालांकि पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान दुनिया भर में कच्चे तेल के दामों में गिरावट होने के बावजूद असम सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई थीं। तेल की कीमतों में बढोतरी करते हुए सरकार ने कहा था कि कोरोना महामारी के बाद स्थिति सामान्य होने पर फिर से कीमतों की समीक्षा की जाएगी।

वर्तमान में असम में पेट्रोल की कीमत 90.41 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 84.29 रुपये प्रति लीटर है। सरकार के द्वारा तेल के दाम में कमी करने के बाद अब राज्य के लोगों को पेट्रोल 85.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 79.29 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। इस साल देश में चार राज्य सहित एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होने को हैं। बंगाल और असम के अलावा तमिलनाडु केरल और पुडुचेरी में भी चुनाव होने को हैं। बीजेपी ने बंगाल के अलावा असम में भी अपनी ताकत झोंक राखी है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने असम का दौरा भी किया था। अपने असम दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 1 लाख से अधिक भूमिहीन लोगों को आवंटन पत्र दिए। इसके अलावा असम को दो अस्पतालों की सौगात भी दी गयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.