मुंबई: नाना पटोले ने महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख के रूप में संभाला कार्यभार

मुंबई। नवनियुक्त महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को मुंबई में निवर्तमान राज्य पार्टी प्रमुख बालासाहेब थोराट से पद स्वीकार कर लिया। कांग्रेस ने 5 फरवरी को नाना पटोले को बालासाहेब थोराट की जगह पार्टी की महाराष्ट्र राज्य समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया था। इसके आलाव कांग्रेस पार्टी ने नाना पटोले की मदद के लिए प्रदेश कांग्रेस में छह कार्यकारी अध्यक्ष और 10 उपाध्यक्ष बनाए गए हैं।

नाना पटोले ने इससे पहले महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। उन्होंने बालासाहेब थोराट का स्थान लिया है जो फिलहाल उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार में राजस्व मंत्री हैं। महाराष्ट्र की वर्तमान राजनीतिक परिस्थिति को देखते हुए पार्टी आलाकमान ने एक गैर-मराठा नेता को प्रदेश इकाई की कमान सौंपने का फैसला किया है।

नाना पटोले कुणबी समुदाय (ओबीसी) से ताल्लुक रखने वाले पटोले इस पद के लिए कांग्रेस आलाकामान की पहली पसंद हैं।पटोले भंडारा जिले के सकोली से कांग्रेस के तीन बार विधायक रहे। बता दें कि पटोले पहले भारतीय जनता पार्टी से सांसद थे, लेकिन 2017 में उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वह 11 जनवरी 2018 को कांग्रेस में शामिल हो गए थे। बागी नेता के तौर पर अपनी छवि बनाने वाले पटोले कई पार्टियों में अपनी राजनीति को चमका चुके हैं।

उन्होंने शिवसेना के नेता के तौर पर भी काम किया है। 2014 का लोकसभा चुनाव नाना पटोले ने भाजपा के टिकट पर लड़ा था और एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल को हराया था। लेकिन पीएम मोदी के खिलाफ लगातार बयान देने के कारण भाजपा ने इन्हें अलग-थलग कर दिया। जिसके बाद इन्होंने भाजपा को छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.