13 साल से हो रही थी बेइज्जती, 12 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले क्रिकेटर ने उठाया यह कदम

आखिरकार बांग्लादेश के दिग्गज विकेटककीपर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) के सब्र का बांध टूट गया। शायद वह पिछले 13 साल से हो रही ‘बेइज्जती’ को बर्दाश्त नहीं कर पाए। यही वजह रही है कि मुशफिकुर रहीम ने आईपीएल ऑक्शन (IPL Auction) 2021 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

मुशफिकुर रहीम दुनिया की सबसे महंगी घरेलू क्रिकेट लीग यानी आईपीएल के पहले सीजन से हर नीलामी में हिस्सा ले रहे हैं, लेकिन 13 साल में एक बार भी किसी फ्रेंचाइजी ने उनके लिए बोली नहीं लगाई। इसलिए उन्होंने इस सीजन की नीलामी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराने का फैसला किया। मुशफिकुर रहीम के अकाउंट को हैंडल करने वाली कंपनी NIBCO ने न्यू एज से बातचीत में इसे संबंध में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि मुशफिकुर रहीम इस सीजन आईपीएल ऑक्शन का हिस्सा नहीं होंगे।

NIBCO के एक पदाधिकारी ने बताया, ‘मुशफिकुर रहीम के लिए हमने इस बार आईपीएल नीलामी में कोई सबमिशन नहीं किया है।’ मुशफिकुर रहीम ने 2005 में लार्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ खेले मैच से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने 2006 में हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। उन्होंने 2006 में ही खुलना में जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच से टी20 इंटरनेशनल शुरू किया था।

यही नहीं, वह बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कमान भी संभाल चुके हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।  मुशफिकुर रहीम अब तक 71 टेस्ट मैच में 4469 रन, 221 वनडे में 6266 रन और 86 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1282 रन बना चुके हैं। इसमें उनके 7 टेस्ट और 7 वनडे शतक भी शामिल हैं। यानी उनके नाम 12017 अंतरराष्ट्रीय रन और 14 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं।

IPL नीलामी: शाहरुख और अजहर पर भी होंगी नजरें, सचिन के बेटे अर्जुन ‘टॉक ऑफ द टाउन’

बात अगर आईपीएल नीलामी की करें तो इस बार 1097 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 814 भारतीय और 283 विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें भारत के 21 खिलाड़ी हैं, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिस्सा ले चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टॉर्क उन 1097 खिलाड़ियों का हिस्सा नहीं है, जिन्होंने नीलामी के लिए पंजीकरण कराया है।

अगर आईपीएल में सबसे ज्यादा बेस प्राइज वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस बार 11 खिलाड़ी हैं, जिनका बेस प्राइज 2 करोड़ रुपए है। इसमें ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ और शाकिब अल हसन जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.