अब दुबई में नई टी20 लीग, IPL से ज्यादा होगी धनवर्षा, बॉलीवुड स्टार्स होंगे मालिक?

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) पिछले कई साल से टी10 क्रिकेट लीग (T20 Cricket League) का सफल आयोजन करा रहा है। अब वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर घरेलू टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट की तैयारी में है। एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने मंगलवार को यह ऐलान किया। साथ ही दावा किया कि उसके इस फैसले पर एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन और संयुक्‍त अरब अमीरात के ताकतवर मंत्री शेख नहयान मुबारक अल नहयान ने भी अपनी मुहर लगा दी है।

क्रिकबज ने एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के महासचिव मुबाशिर उस्मानी के हवाले से लिखा है कि इस लीग को लेकर कई क्रिकेटीय देशों, विशेष रूप से भारतीयों ने अपनी रुचि जाहिर की है। इच्छुक पार्टियों में आईपीएल की कुछ फ्रैंचाइजीस के अलावा भारतीय कारोबारी और बॉलीवुड स्टार्स भी शामिल हैं। ईसीबी की लीग के पहले सीजन में छह फ्रैंचाइजीस (टीमें) रखने की योजना है। इसके स्टेकहोल्डर्स कौन होंगे, एक महीने के भीतर इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उस्मानी ने यह भी खुलासा किया कि खिलाड़ियों का सैलरी कैप ज्यादा होगा।

उस्मानी ने बताया, यह हमारी योजना है। हम एक महीने में स्वामित्व वाली प्रक्रिया पूरी कर लेंगे और फिर उनके साथ बैठेंगे और टूर्नामेंट के तौर-तरीके तय करेंगे। सैलरी कैप को लेकर उस्मानी ने बताया, फ्रैंचाइजीस ओनर्स (टीम मालिकों) से सलाह-मशविरा लेने के बाद इस पर फैसला किया जाएगा। हालांकि, कोशिश यह है कि यदि यह आईपीएल के स्तर तक नहीं हो तो कम से कम दुनिया की अन्य लीगों के सैलरी कैप से बेहतर हो।

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के मुताबिक, टी20 लीग के पहले सीजन की शुरुआत इसी साल हो जाएगी। लीग का आयोजन दिसंबर 2021 से जनवरी 2022 तक किया जा सकता है। एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि इस लीग में दुनियाभर के दिग्‍गज क्रिकेटर्स को शामिल किया जाएगा। लीग से जुड़ी अन्‍य जानकारियों को जल्‍द से जल्‍द साझा किया जाएगा।

 

बता दें कि साल 2014 में देश में आम चुनाव होने के कारण आईपीएल के कुछ मैच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराए गए थे। कोरोनावायरस महामारी के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में ही कराया। यूएई ने हाल ही में टी10 लीग के चौथे सीजन आयोजन कराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.