आईआरसीटीसी ने शुरू की iPay सेवा, सेकेंडों में बुक कर सकेंगे रेल टिकट
वेबसाइट को किया अपग्रेड

वेबसाइट को किया अपग्रेड

इंडियन रेलवे टूरिज्म एवं कैटरिंग कारपोरेशन ने नया पेमेंट गेटवे शुरू करने के साथ-साथ वेबसाइट को भी अपग्रेड किया है। IRCTC-iPay के जरिए टिकट तो बहुत कम समय में बुक कर ही सकेंगे। भुगतान में लगने वाले समय में भी इससे बचत होगी। इसके अलावा कोई टिकट रद्द करता है तो उसका रिफंड भी खाते में आएगा।

कैसे करेगा काम

कैसे करेगा काम

आईआरसीटीसी आईपे के तहत यूजर अपने यूपीआई बैंक खाते या भुगतान के अन्य साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा। इस सुविधा में कस्टमर को अपने यूपीआई बैंक खाते या भुगतान के दूसरे साधनों से डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही इजाजत देनी होगी। फिर वह पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए ऑथराइज्ड हो जाएगा। कस्टमर टिकट कैंसिल करेगा तो रिफंड तुरंत आपके खाते में डेबिट हो जाएगा। आईआरसीटीसी के मुताबिक, ऑटोपे सुविधा होने से टिकट बुकिंग की उच्च विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी।

कैसे बेहतर होगी सुविधा

कैसे बेहतर होगी सुविधा

IRCTC-iPay लाइव भी हो चुका है। अभी तक ट्रेन क टिकट कैंसिल करने पर रिफंड का पैसा आने में एक से दो दिन लगते थे। ऐसे में जो यात्री रोजाना तत्काल टिकट बुक करते हैं उन्हें सुविधा होगी, क्योंकि उनका अटकेगा नहीं। आईआरटीसी का कहना है कि केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत के विजन के तहत अपने यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.