पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में, तारीखों के ऐलान से पहले मांगे गए रूट मैप

पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर उत्तर प्रदेश में तैयारियां जोरों पर हैं। प्रशासन का जोर है कि चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सभी जिलों में सुरक्षा की चाक चौबंध व्यवस्था कर ली जाए।

प्रयागराज. पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर उत्तर प्रदेश में तैयारियां जोरों पर हैं। प्रशासन का जोर है कि चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले सभी जिलों में सुरक्षा की चाक चौबंध व्यवस्था कर ली जाए। इसके साथ ही जो व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम जोड़ना या उसमें किसी तरह का संशोधन कराना चाहते हैं, तो उसके लिए भी व्यवस्था कर ली गई है। प्रशासन का फोकस इस बात पर है कि किसी भी तरह से पंचायत चुनाव में कोई बाधा न आए। इसके लिए प्रयागराज मंडल में जिला प्रशासन ने विकास अधिकारियों से ग्राम पंचायतवार मतदान केंद्रों का रूट मैप मांगा है। ऐसा इसलिए जिससे चुनाव के समय ड्यूटी पर भेजे जाने वाले कर्मचारियों को कोई दिक्कत न हो। कर्मचारी आसानी से बूथ तक पहुंच जाए इसके लिए बीडीओ ने सभी एडीओ पंचायत से रूट मैप संबंधित रिपोर्ट मांगी है।

मतदाता सूची में संशोधन करना भी आसान

पंचायत की वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराने से अभी भी कई ग्रामीण चूक गए हैं। इनमें बड़ी संख्या में युवा मतदाता हैं। ऐसे ग्रामीणों को अब अगर वोटर लिस्ट में नाम दर्ज कराना है या कोई संशोधन कराना है, तो उन्हें अपनी संबंधित तहसील जाना होगा। उपजिला निर्वाचन अधिकारी विपिन कुमार मिश्र के अनुसार, तहसील में ऐसे लोगों के आवेदन लेने के लिए डेस्क बनाई गई है। यहां पर सहायक रजिस्ट्रार कानूनगो के पास निश्चित प्रारूप पर आवेदन करना होगा। अधिसूचना जारी होने तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन करने वालों का नाम व पूरा ब्यौरा रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही आवेदन की पावती भी आवदेनकर्ता को उपलब्ध कराई जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.